Connect with us

Latest News Today, Breaking News & Top News Headlines

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की पश्चिमी चंपारण जिला इकाई द्वारा परिचर्चा का आयोजन; ‘कोरोना काल में बाल संरक्षण’ विषय पर हुई चर्चा

National

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की पश्चिमी चंपारण जिला इकाई द्वारा परिचर्चा का आयोजन; ‘कोरोना काल में बाल संरक्षण’ विषय पर हुई चर्चा

पश्चिमी चंपारण। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंड्स फाउंडेशन के पश्चिमी चंपारण जिला इकाई के तत्वाधान में ‘कोरोना काल में बाल संरक्षण’ विषय पर ऑनलाइन जिलास्तरीय परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री आदित्य कुमार, सदस्य  अजय कुमार चाइल्ड लाइन सेवा के संचालक मो. अब्दुल मजीद, चाइल्ड लाइन सब सेन्टर नरकटियागंज के श्री ज्ञानी जी, अल्फ्रेड विलयम, कई मीडिया संस्थानों के वरिष्ठ पत्रकार, शिक्षाविद श्री दीपक राही, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के कैंपेन विभाग के कार्यकारी निदेशक श्री बिधान चंद्र सिंह, अपर्णा रवि, बचपन बचाओ आंदोलन के श्री जितेंद्र समेत दर्जनों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस परिचर्चा में मुख्य रूप से कोरोना काल में बच्चों के संरक्षण, बाल दुर्व्यापार, उनके शोषण, बच्चों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य समेत मौजूदा चुनौतियों आदि विषयों पर गहन चर्चा की गई।
इससे इतर इस बात पर भी चिंता जाहिर की गई कि पिछले लगभग एक साल से अधिक समय से जब अभी विद्यालय बंद पड़े हैं, बच्चों की पढ़ाई से रुचि कमतर हो सकती है और वह बाल श्रम व बाल दुर्व्यापार के शिकार न हो जाएं।

चर्चा को सम्बोधित करते हुए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री आदित्य कुमार ने बताया कि 318 पंचायतों में बाल संरक्षणसमिति का गठन तो हो गया है लेकिन इसका सुचारू ढंग से क्रियान्वयन जरूरी है। समय समय पर इनकी बैठकें, चर्चाएं होते रहने की आवश्यकता है। जो पंचायत अच्छा काम कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिले के चाइल्ड लाइन द्वारा बेहतर कार्यों के लिए सराहना भी किया। समिति की ओर से हरसंभव योगदान व मदद का आशवासन देते हुए आदित्य कुमार ने सुझाव दिया कि जहाँ जहाँ पंचायती राज संस्थाएं बेहतर काम कर रही हैं, उन पंचायतों को ‘मॉडल पंचायत’ बनाया जाए जो बच्चों के हितों की रक्षा सुनिश्चित करेगा। उन्होंने अधिक बाल तस्करी वाले क्षेत्रों का हवाला देते हुए कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के एन्टी ट्रैफिकिंग अभियान की काफी सराहना भी किया।
चाइल्ड लाइन सेवा बेतिया के संचालक मो. अब्दुल मजीद  ने चाइल्ड लाइन की सक्रियता समेत कई कोरोना को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए जिससे कि बच्चों को स्वस्थ व सुरक्षित रखा जा सके।

चाइल्ड लाइन सब सेन्टर नरकटियागंज के श्री ज्ञानी जी ने कोरोना काल के दौरान आने वाले बच्चों से जुड़े मामलों की चर्चा करते हुए साफ सफाई, पोषण आहार, कोरोना से बचाव के उपाय आदि विषयों से अवगत कराया। शिक्षाविद श्री दीपक राही ने बच्चों के जीवन मे शिक्षा के प्रभाव और विषम परिस्थिति में बच्चे कैसे अपना मानसिक, शारीरिक और शैक्षणिक चीजों का खयाल रखें इसपर प्रकाश डाला।
परिचर्चा में उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार   मो. इजराइल एवं श्री अरविंद तिवारी ने बाल संरक्षण में मीडिया की भूमिका विषय पर बल दिया साथ ही कैलाश सत्यार्थी जी के योगदानों को गिनाया। उन्होंने मीडिया की तरफ से भरपूर सहयोग का आस्वासन भी दिया। वेबीनार को स्वर्ग संस्थाा के प्रेम कुमार दास, रविंद्र शर्मा, नीरज गुप्ता नेे भी परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए अपने विचारों को रखा।
इस परिचर्चा का संचालन श्री पंकज कुमार ने किया तो वहीं धन्यवाद ज्ञापन बिहार के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर संतोष दुबे ने किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in National

To Top