Connect with us

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के प्रयास में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन और बचपन बचाओ आंदोलन ने बिहार के सभी चाइल्ड केअर इंटिटूशन्स को दिया कोविड केअर कीट्स

Politics

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के प्रयास में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन और बचपन बचाओ आंदोलन ने बिहार के सभी चाइल्ड केअर इंटिटूशन्स को दिया कोविड केअर कीट्स

पटना। नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित श्री कैलाश सत्यार्थी द्वारा स्थापित संस्था कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन तथा बचपन बचाओ आंदोलन के सहयोग से आज समाज कल्याण विभाग के कॉन्फ्रेंस हॉल, अपना घर, बेली रोड, पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार के सभी जिलों के कुल 37 चाइल्ड केअर इंस्टीट्यूशन के लिए संबंधित बाल संरक्षण ईकाई के उप निदेशकों को ‘कोविड केअर कीट’ प्रदान किया गया ताकि कोरोना के संभावित तीसरी लहर से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। कोविड केअर कीट के तहत ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर, स्टेबलाइजर, ऑक्सिमीटर, ग्लब्स, फेस मास्क, सेनेटाइजर, भैपोराईजर, नेबोलाईजर, थर्मामीटर, पीपीई कीट समेत आवश्यक दवाईंयां समाज कल्याण विभाग के निदेशक श्री राजकुमार जी की उपस्थिति में जिला बाल संरक्षण इकाई को प्रदान की गई।

कोविड केअर कीट वितरण के पीछे संस्था का उद्देश्य है कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में ख़ास तौर पर बच्चों के प्रभावित होने की आशंका जताई जाती रही है, इस सूरत में कोरोना से बचाव की दिशा में ये सामग्रियां मददगार हो सकती हैं।
गौरतलब है कि कैलाश सत्यार्थी पिछले चार दशकों से बाल संरक्षण, बाल अधिकारों की सुरक्षा के लिए संघर्षरत रहे हैं। आज कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फॉउंडेशन और बचपन बचाओ आंदोलन बिहार समेत देश के सभी राज्यों में बाल श्रम, बाल दुर्व्यापार, बाल विवाह समेत बच्चों के साथ होने वाले सभी तरह के शोषणों के खिलाफ जन जागरूकता अभियान के साथ ही ज़मीनी स्तर पर बाल संरक्षण का कार्य कर रही है। महत्वपूर्ण है कि जब कोरोना महामारी ने देश-दुनिया को घरों में बंद होने को मजबूर कर दिया था, कैलाश सत्यार्थी ने चिंता जाहिर किया था कि ऐसी विषम परिस्थिति में जब लोगों की नौकरियां जा रही हैं, मजदूर अपने घर वापसी कर रहे हैं, गरीबी और अनिश्चितता के माहौल में बच्चों की तस्करी, बाल श्रम व यौन शोषण की घटनाएं बढ़ सकती हैं। उनकी चिंता पर कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने बिहार के जिलों में कोविड नियमों का पालन करते हुए, “साईकल कारवां” जागरूकता कार्यक्रम के तहत गाँव-गाँव जाकर कोरोना एवं बाल तस्करी, बाल श्रम, बाल यौन शोषण को लेकर आम जन मानस में जागरूकता फैलाने का काम किया। यह कार्य अभी भी जारी है।
कोविड कीट डिस्ट्रीब्यूशन के दौरान समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार के निदेशक श्री राजकुमार जी, जिलों के एडीसीपीयू, बचपन बचाओ आंदोलन के राज्य संयोजक मुखतारुल हक, राज्य समन्वयक जितेंद्र कुमार, कौलाश सात्यर्थी चिल्ड्रेन्स फॉउंडेशन के राज्य समन्वयक संतोष दूबे, समेत अन्य राज्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार जी ने सीसीआई के लिए कीट्स वितरण हेतु कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन का धन्यवाद ज्ञापन किया।

More in Politics

To Top